DelhiNATIONAL

Manmohan Apologize for Breaking National policy

मनमोहन के वार पर सरकार का पलटवार, राष्ट्रीय नीति के उल्लंघन के लिए माफी मांगे

Manmohan Apologize for Breaking National policy: गुजरात चुनाव के बीच पाकिस्तान की ‘एंट्री’ पर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. आज पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी पर राजनीतिक लाभ लेने का आरोप लगाते हुए माफी की मांग की.

मनमोहन सिंह के इस वार पर अब सरकार ने पलटवार किया है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि राष्ट्र की नीति है कि जब तक आतंकवाद जारी है पाकिस्तान से किसी तरह की बातचीत नहीं होगी. राष्ट्रीय नीति का सभी जिम्मेदार लोग पालन करते हैं, मुख्य विपक्षी दल से भी अपेक्षा होती है कि वो राष्ट्रीय नीति के अनुसार काम करे.”

जटेली ने कहा, ”कांग्रेस को पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ बैठक का उद्देश्य, औचित्य और आवश्यकता स्पष्ट करना चाहिए. कांग्रेस को पूर्व प्रधानमंत्री को ढाल की तरह इस्तेमाल करे इसकी कोई आवश्यकता नहीं थी.”

Manmohan Apologize for Breaking National policyजेटली ने कहा, ”मणिशंकर अय्यर जैसे लोगों का रुख तो सभी जानते हैं, उन्होंने कभी इस राष्ट्रीय नीति का समर्थन नहीं किया. उनकी नीति ये रही है कि आतंक चलता रहेगा, बातचीत करते रहो, दोस्ती बना कर रखो और पाकिस्तान इस देश में आतंक फैलाता रहे. मणिशंकर अय्यर का न्योता स्वीकार कर लेना कांग्रेस नेतृत्व की बहुत बड़ी भूल थी.”

वित्त मंत्री ने कहा, ”आज इस भूल को स्वीकार करने के लिए बजाए ये कहना कि प्रधानमंत्री इस मुद्दे को उठाने के लिए माफी मांगी. माफी तो उन लोगों को मांगनी चाहिए थी जिन्होंने इस राष्ट्रीय नीति का उल्लंघन किया है. देश को बताना चाहिए बैठक के पीछे क्या औचित्य था?”

मनमोहन सिंह ने बयान जारी कर कहा, “प्रधानमंत्री मोदी को गुजरात में हार का डर सता रहा है, इसलिए राजनीतिक लाभ के लिए ऐसे आरोप लगा रहे हैं. मैं ऐसे आरोपों से दुखी और व्यथित हूं.

मनमोहन सिंह ने अपने बयान में लिखा, ”संवैधानिक पद पर बैठे मोदी गलत परंपराएं शुरू कर रहे हैं. वो पूर्व पीएम और सेनाध्यक्ष की छवि धूमिल कर रहे हैं. कांग्रेस को किसी पार्टी या प्रधानमंत्री से राष्ट्रवाद नहीं सीखना. आतंकवाद से लड़ने का कांग्रेस का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है.”

Manmohan Apologize for Breaking National policyउन्होंने आगे कहा, ”मैं याद दिलाना चाहता हूं कि मोदी ऊधमपुर और गुरदासपुर हमले के बाद बिना न्योते के पाकिस्तान गए थे. मुझे उम्मीद है कि मोदी पीएम होने के नाते परिपक्वता दिखाते हुए देश से माफी मांगेंगे.”

कल गुजरात में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस नेताओं पर पाकिस्तान के साथ मिलकर गुजरात में अहमद पटेल को सीएम बनाने का आरोप लगाया था. उन्होंने कहा, ”कल टीवी पर, अखबार में एक जबरदस्त चर्चा थी और चर्चा इस बात की थी कि मणिशंकर के घर पर पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पाकिस्तान के एक पूर्व विदेश मंत्री, भारत के भूतपूर्व उपराष्ट्रपति और भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की मणिशंकर के घर पर मीटिंग हुई. ये मीटिंग तीन घंटे तक चली और दूसरे दिन मणिशंकर ने मोदी को नीच कहा. ये एक गंभीर मामला है कि पाकिस्तान के लोगों के साथ गुप्त मीटिंग करने का कारण क्या है ?”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ”पाकिस्तान सेना के भूतपूर्व डायरेक्टर जनरल अशरद रफीक, कहते हैं कि गुजरात में अहमद पटेल को मुख्यमंत्री बनाने के लिए सपोर्ट करना चाहिए.”

Tags
Show More

AVINASH SINGH

Prof Avinash Singh is a former Pro-Vice Chancellor, UTM, Shillong and was for long a Special Correspondent with Hindustan Times.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *