Delhi

Mercury Comes Down with Showers in North India

बारिश से उत्तर भारत में गर्मी से राहत

Mercury Comes Down with Showers in North India: बारिश से उत्तर भारत के कई राज्यों में आज भीषण गर्मी से राहत मिली। हालांकि ओडिशा में चिलचिलाती धूप रही। वहीं तेलंगाना के नलगोंडा में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Mercury Comes Down with Showers in North India
Mercury Comes Down with Showers in Chandigarh
Mercury Comes Down with Showers in North India
Mercury Comes Down with Showers and Dust Storm in New Delhi
Mercury Comes Down with Showers in North India
Mercury Comes Down with Showers in Punjab.

पंजाब और हरियाणा के भी कई हिस्सों में बारिश हुई। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब के अमृतसर में 18 मिमी बारिश हुई।

हालांकि, उत्तर प्रदेश में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहा। इलाहाबाद सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री से. दर्ज किया गया जबकि लखनउ में 43, बनारस में 44 और झांसी में 43. 1 डिग्री से. रहा।

बिहार में पटना की लू की चपेट में रहा। वहां अधिकतम तापमान 43. 4 डिग्री से. दर्ज किया गया। गया 44. 2 डिग्री से. के साथ गया सबसे गर्म स्थान रहा।

राष्ट्रीय राजधानी में धूल भरी आंधी चली और गरज के साथ बारिश हुई। कम तापमान ने लोगांे को भीषण  गर्मी से राहत दिलाई।

अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिहाज से सामान्य है जबकि न्यूनतम पारा 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से कम है।

हिमाचल प्रदेश में शिमला और आसपास के इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट आई। शिमला में एक घंटे में 23. 5 मिमी बारिश हुई।

बारिश से राजस्थान में भी राहत मिली। राज्य में अधिकतम तापमान में एक से चार डिग्री सेल्सियस तक की कमी आई। जोधपुर में 30.4 मिमी बारिश हुई। राज्य में कोटा सबसे गर्म स्थान रहा। वहां अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री से. दर्ज किया गया।

विदर्भ क्षेत्र और तेलंगाना में लू की स्थिति बनी रही। तेलंगाना के नलगोंडा में अधिकतम 46. 2 डिग्री से. तापमान दर्ज किया गया।

ओडिशा में भीषण गर्मी जारी है। राज्य में गर्मी के इस मौसम में लू से आठ लोगों की जान जा चुकी है। भवानीपटना, बालनगीर और तीतलागढ़ में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहा।

 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *